रूस यूक्रेन युद्ध ताजा समाचार-RUSAA-UKREIN LATEST NEWS- VLADIMIR PUTIN-VOLODYMYR ZELENSKIY NEWS

रूस उक्रेन युद्ध ताज़ा समाचार- Russia Ukraine War Live March 2022 | Putin को US का चैलेंज-Russia Ukraine War: रूस के हमले बढ़े, जानिए यूक्रेन के ताजा हालात


Russia Ukraine War Updates-Ukraine Russia War Live: रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत आज, पुतिन ने चार शहरों में फिर किया सीजफायर का एलान

 

अभी की  खास बातें -


Russia Ukraine War Updates


Russia Ukraine War Latest News Live- रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 12वां दिन है, 12वें दिन रूस ने यूक्रेन के कई शहरों में हमले तेज कर दिए हैं, खारकीव में कई रिहायशी इलाकों पर भी हमला किया गया है, इस बीच दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल आज तीसरी बार वार्ता करेंगे, इससे पहले हुई वार्ता में सुरक्षित कॉरिडोर पर सहमति बनी थी, आज होने वाली बातचीत में युद्ध विराम पर चर्चा हो सकती है, वार्ता से पहले रूस की ओर से यूक्रेन के चार शहरों में फिर से सीजफायर का एलान किया गया है।

 

Russia Ukraine War- यूक्रेन ने रूस पर संघर्षविराम तोड़ने का आरोप लगाया है।

यूक्रेन-रूस युद्ध (Russia Ukraine War) के 11 दिन हो चुके हैं, इस बीच रूसी समाचार एजेंसियों ने सरकारी प्रतिष्ठान के हवाले से आऱोप लगाया है कि यूक्रेन निष्क्रिय परमाणु संयंत्र चेर्नोबिल में एटमी हथियार विकसित करने में जुटा हुआ था, हालांकि इन गंभीर आऱोपों को लेकर कोई सबूत नहीं दिया गया, वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रूस ने लंबी दूरी के उच्च-सटीक हथियारों के साथ यूक्रेन के स्टारोकोस्टियन्टीनिव सैन्य हवाई अड्डे पर हमला किया है, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, "रूस के सशस्त्र बलों ने यूक्रेन के सैन्य ढांचे पर हमला जारी रखा है," इस बीच, यूक्रेन के मारियुपोल शहर में दोबारा अस्थायी संघर्ष विराम की घोषणा की गई है, मारियुपोल की नगर परिषद ने कहा है कि स्थानीय समयानुसार संघर्ष विराम सुबह 10 बजे से रात 9 बजे के बीच लागू रहेगा, इस दौरान 40,000 निवासियों को निकालने का काम होगा।

 

Russia Ukraine War Updates - पुतिन की यूरोप को चेतावनी

उधर, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने रविवार को दावा किया कि 24 फरवरी को मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से अब तक 11,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं, एक दिन पहले, रूसी हताहतों की संख्या 10,000 से अधिक थी,  जनरल स्टाफ ने यूक्रेनी हताहतों की सूचना नहीं दी है।

 

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर वार्ता की, दोनों नेताओं के बीच करीब 35 मिनट की बातचीत हुई, इस दौरान उन्होंने रूस-यूक्रेन के बीच सीधी बातचीत की सराहना भी की, इसके साथ ही वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए यूक्रेन के समर्थन के प्रति आभार जताया।

 

यूक्रेन में फिर से सीजफायर का एलान

रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत से पहले रूस की ओर से बड़ा एलान किया गया है, खबरों के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो के मानवीय कॉरिडोर के अनुरोध पर पुतिन ने भारतीय समयानुसार सोमवार दोपहर 12:30 मिनट से सीजफायर की घोषणा की है, इस दौरान युद्ध में फंसे आम लोगों को निकालने के लिए मानवीय कॉरिडोर बनाया जाएगा, रिपोर्ट के मुताबिक, कीव, खारकीव, मारियुपोल और सूमी में सीजफायर रहेगा।

 

यूक्रेन में अब तक 38 बच्चों की मौत

यूक्रेन में रूस की ओर से की जा रही गोलीबारी में अब तक 38 बच्चों की मौत हो गई है, यह दावा यूक्रेन की संसद के मानवाधिकार कमिश्नर ने किया है, उन्होंने बताया कि 71 बच्चे जख्मी हैं, वे जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

 

यू्क्रेन ने जी-7 देशों को भेजी अपेक्षित प्रतिबंधों की सूची

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस पर अब तक लगाए गए प्रतिबंध उसे रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले यूक्रेन की ओर से जी-7 देशों व यूरोपीय संघ को एक पत्र भेजा गया है, इसमें यूक्रेन की ओर से रूस पर अपेक्षित प्रतिबंधों की सूची भी संलग्न है, राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि रूस पर और भी ज्यादा सख्त प्रतिबंध लगने चाहिए।

 

सेंसेक्स में 1400 से ज्यादा अंकों की गिरावट

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सप्ताह के पहले कारोबार दिन शेयर बाजार खुलते ही बुरी तरह टूट गया, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1404 अंकों या 2.58 फीसदी की जोरदार गिरावट के साथ 52,930 के स्तर पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी सूचकांक ने 380 अंक फिसलकर 15,866 के स्तर पर कारोबार शुरू किया।

 

09:03 AM, 07-MAR-2022

125 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा कच्चा तेल

यूक्रेन संकट के बीच कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है, खबरों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 10 डॉलर प्रति बैरल बढ़कर 125 डॉलर तक पहुंच चुके हैं।

 

7 मार्च, 2022 3:49 AM

Russia Ukraine War Updates Live- क्या यूक्रेन बना रहा था परमाणु बम, रूस के आरोपों में आखिर कितनी सच्चाई

Russia Ukraine War- कल रूस ने यूक्रेन के दो शहरों मारियुपोल और वोल्नोवाखा में संघर्षविराम का ऐलान किया था लेकिन बाद में उसे हटा लिया गया, यूक्रेन ने रूस पर संघर्षविराम तोड़ने का आरोप लगाया है, इस बीच रूस ने यूक्रेन और डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (DPR और LPR)से आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए प्रवेश प्रक्रियाओं को सरल बना दिया है, क्रेमलिन प्रेस सर्विस ने इसकी जानकारी दी है।

 

Russia Ukraine War Updates Live- क्या यूक्रेन बना रहा था परमाणु "डर्टी बम"?

इसबीच, रूस ने बड़ा आरोप लगाया है कि यूक्रेन परमाणु "डर्टी बम" बना रहा है, रूसी मीडिया ने रविवार को एक अज्ञात स्रोत का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि यूक्रेन चेरनोबिल में प्लूटोनियम आधारित  परमाणु हथियार "डर्टी बम" बना रहा है, हालांकि स्रोत ने इससे जुड़ा कोई सबूत नहीं दिया, TASS, RIA और इंटरफैक्स समाचार एजेंसियों ने रविवार को रूस में "एक सक्षम निकाय के एक प्रतिनिधि" के हवाले से कहा कि यूक्रेन नष्ट हो चुके चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में परमाणु हथियार विकसित कर रहा था जिसे 2000 में बंद कर दिया गया था, यूक्रेन की सरकार ने इसका खंडन करते हुए कहा है कि सोवियत संघ के टूटने और 1994 में अपने परमाणु हथियार छोड़ने के बाद, परमाणु क्लब में फिर से शामिल होने की उसकी कोई योजना नहीं है।

 

LIVE Updates on Ukraine-Russia War

Mar 07, 2022 03:49 (IST)

पुतिन के नेतृत्व में अमीर बनने वालों पर अगला G7 प्रतिबंध - जर्मनी के वित्त मंत्री

जर्मनी के वित्त मंत्री ने रविवार को कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर जी-7 का प्रतिबंध उन कुलीन वर्गों पर लगना चाहिए जो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व में धनी हो गए हैं।

 

Mar 07, 2022 03:43 (IST)

यूक्रेन से एक लाख से अधिक शरणार्थी पोलैंड पहुंचे हैं - सीमा रक्षक

पोलिश सीमा प्रहरियों ने रविवार को कहा कि 24 फरवरी को रूसी सैनिकों के आक्रमण के बाद से एक लाख से अधिक शरणार्थी यूक्रेन से पोलैंड में सीमा पार कर चुके हैं, सीमा रक्षक सेवा ने ट्वीट कर कहा, "आज रात 8:00 बजे (1900 GMT) यूक्रेन से पोलैंड में लोगों की संख्या एक मिलियन से अधिक हो गई है। "

 

Mar 07, 2022 03:25 (IST)

यूक्रेन से लौटे छात्रों को पढ़ाई पूरी करने में मदद करें - पटनायक का प्रधानमंत्री से अनुरोध

युद्धग्रस्त यूक्रेन से स्वदेश लौटे मेडिकल छात्रों के भविष्य को लेकर भारी अनिश्चितता के बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश में उनकी शिक्षा को जारी रखने में मदद करने का आग्रह किया।

 

भारत सुमी से 700 से अधिक विद्यार्थियों को निकालने के प्रयासों में जुटा

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा कि सुमी से भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी में समन्वय के लिए मिशन की एक टीम पोल्तावा शहर में डेरा डाले हुए है, ताकि पोल्तावा के रास्ते पश्चिमी सीमा पहुंचा जा सके, साथ ही दूतावास ने छात्रों को सुझाव दिया है कि वह सूचना देने के बाद तत्काल रवाना होने के लिए हर समय तैयार रहे।

 

Russia Ukraine War Updates - पुतिन की यूरोप को चेतावनी- यूक्रेन में नो फ्लाई जोन को युद्ध में शामिल होना माना जाएगा

Russia-Ukraine Crisis- व्लादीमीर पुतिन ने कहा है कि अगर उनकी मांगें मान ली जाएं तो वो हमले रोकने को तैयार हैं, इसमें यूक्रेन का तटस्थ औऱ गैर परमाणु देश होना, उसके द्वारा क्रीमिया को रूस का हिस्सा मानना और पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की संप्रभुता की शर्त शामिल है, रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत होनी है।

 

Ukraine की सभी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें



Russia Ukraine War - रूस के हमले बढ़े, जानिए यूक्रेन के ताजा हालात यहाँ


Russia Ukraine War:


Russia Ukraine War Updates: रूसी हमले में 24 घंटे में खारकीव के 21 लोगों की मौत, यूक्रेन ने किया दावा- LIVE| Russia Ukraine war live in Hindi | Putin को US चैलेंज


रूस के समाचार| रूस यूक्रेन युद्ध की ताजा खबर| रूस यूक्रेन युद्ध का कारण| रूस यूक्रेन न्यूज़ लाइव| रूस यूक्रेन न्यूज़ Live Today

 

Rusaa-Ukrein-War


मित्रो रूस-यूक्रेन में जंग जारी | World War 3 | Ukraine News के बारे हम आपको यहाँ जानकारी दे रहे हैं, यहाँ आप Russia-Ukraine War: यूक्रेन की राजधानी कीव के पास जोरदार धमाका के बारे में विभिन्न छाया चित्रा यहाँ मिलेंगे, साथ ही रूस-यूक्रेन के बीच आज हो सकती है दूसरे दौर की बातचीत, आठ दिन से रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पूरी दुनिया तनाव में है के बारे में भी जानेंगे । यहाँ आप Ukraine-Russia War Day 7 | LIVE Updates भी देखेंग और Russia Ukraine War: क्‍या विश्‍व युद्ध की ओर बढ़ रहा है रूस-यूक्रेन संघर्ष? आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब दे रहे हैं विशेषज्ञ ।

 




रूस यूक्रेन हमला: जब आप भारत में सो रहे थे तब Russia-Ukraine में भीषण युद्ध की शुरूआत हो चुकी थी । यूक्रेन पर हमले का सातवां दिन:UN में निंदा प्रस्ताव- रूस के विरोध में 141 और पक्ष में 5 वोट पड़े, भारत समेत 35 देश वोटिंग से दूर रहे के बारे में भी जानकारी मिलेगी । यहाँ आप रूस और यूक्रेन की ताजा खबर एवं रूस और यूक्रेन का युद्ध तथा रूस यूक्रेन युद्ध लाइव के बारे में भी जानेंगे ।

 



Russia-Ukraine News: रूस-यूक्रेन के बीच आज हो सकती है दूसरे दौर की बातचीत, आठ दिन से जारी है भीषण युद्ध

 

Russia Ukraine War: क्‍या विश्‍व युद्ध की ओर बढ़ रहा है रूस-यूक्रेन संघर्ष? आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब दे रहे हैं विशेषज्ञ

 

मित्रो, रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पूरी दुनिया तनाव में है, दोनों देशों के बीच करीब एक सप्ताह से जंग जारी है, ऐसे में अब दोनों देश एक बार फिर से बातचीत की मेज पर बैठने वाले हैं तो देखते हैं कि क्या नतीजा होगा इस बातचीत का ?

 

Rusaa-Ukrein-War


जैसा आप जानते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पूरी दुनिया तनाव में है, दोनों देशों के बीच करीब एक सप्ताह से जंग जारी है, सैकड़ों सैनिकों की मौत हो चुकी है, जगह-जगह धमाके हो रहे हैं, ऐसे में अब दोनों देश एक बार फिर से बातचीत की मेज पर बैठने वाले हैं, इससे पहले भी दोनों देश बातचीत कर चुके हैं, जिसमें कुछ मुद्दों पर चर्चा होने के बाद फिर से बैठक करने की सहमति बनी थी, अब आज फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मुकाकात करने वाले हैं, यह बैठक बेलारूस में होगी।

 

Rusaa-Ukrein-War


मित्रो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक शीर्ष सहयोगी ने कहा है कि बृहस्पतिवार को होने वाली वार्ता के लिए यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल बेलारूस आ रहा है, रूसी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे व्लादिमीर मेडिंस्की ने बुधवार शाम को संवाददाताओं से कहा, ''जहां तक मेरी जानकारी है, यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल कीव से रवाना हो चुका है और रास्ते में है, हम कल (बृहस्पतिवार) वार्ता की उम्मीद कर रहे हैं।''

 

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War


इसी दौरान उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष पोलैंड की सीमा से सटे बेलारूसी क्षेत्र में वार्ता करने को लेकर सहमत हुए हैं, वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने एसोसिएटेड प्रेस को प्रतिनिधिमंडल के रवाना होने की पुष्टि की है, हालांकि, पहुंचने के समय की जानकारी नहीं दी, लेकिन, फिलहाल आज बैठक होनी तय है।


Rusaa-Ukrein-War


मॉस्को यूक्रेन में करीब 500 रूसी सैनिकों की मौत

साथियो, रूस के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में उसके 498 सैनिक मारे गए हैं और 1597 अन्य घायल हो गए हैं, मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने रूस को ‘‘बेशुमार नुकसान’’ होने की खबरों को बुधवार को ‘‘गलत सूचना’’ बताते हुए खारिज कर दिया, कोनाशेनकोव ने यह भी कहा कि यूक्रेन के 2870 से अधिक सैनिक मारे गए हैं और करीब 3700 घायल हो गए हैं जबकि 572 अन्य को बंदी बना लिया गया है।

 

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War


आपको बता दें कि रूस यूक्रेन युद्ध का आज सातवां दिन है। भारत के आम नागरिक का इस युद्ध से भले ही कोई लेना देना न हो, लेकिन उनकी दिलचस्‍पी इस जंग में बढ़ती जा रही है। कई तरह के सवाल उसके मन में एक साथ कौंध रहे हैं? मसलन क्‍या यह जंग विश्‍व युद्ध में तब्‍दील हो जाएगा? अगर विश्‍व युद्ध हुआ तो अमेरिका की क्‍या भूमिका होगी? महायुद्ध के बाद क्‍या होगा? इस युद्ध में भारत की क्‍या भूमिका होगी? क्‍या भारत और रूस की दोस्‍ती कायम रहेगी? क्‍या भारत हरदम रूस का साथ निभाता रहेगा? विश्‍व युद्ध में चीन और पाकिस्‍तान की क्‍या भूमिका होगी? आदि-आदि। आइए जानते हैं इस पर प्रो. हर्ष वी पंत (आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के स्ट्रेटजिक स्टडीज प्रोग्राम के निदेशक)  की क्‍या राय है?

 

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War


प्रश्न

रूस यूक्रेन जंग एक विश्‍व युद्ध की ओर बढ़ रहा है, क्‍या महायुद्ध का खतरा दुनिया के समक्ष है?

1- मेरी नजर में विश्‍व युद्ध का खतरा नहीं है। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि इसमें शामिल रूस एक परमाणु शक्ति संपन्‍न राष्‍ट्र है, उसके पास बड़ी मात्रा में परमाणु मिसाइलें हैं, उधर, यूक्रेन के समर्थन में शामिल अमेरिका और कई पश्चिमी देशों के पास परमाणु बम का जखीरा है, ऐसे में दोनों पक्ष अपनी सीमा रेखा को भलीभांति जानते हैं, इसलिए इसकी आशंका कम ही है कि यह युद्ध किसी महायुद्ध या विश्‍व युद्ध में तब्‍दील होगा, अलबत्‍ता अमेरिका और पश्चिमी देश रूस पर कठोर प्रतिबंध लगा सकते हैं, इसका असर रूस पर भयनाक पड़ेगा, रूस दुनिया के कई मुल्‍कों से अलग-थलग पड़ जाएगा, इसके दूरगामी परिणाम रूस के हितों पर पड़ेगा।

 

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War



रूस-उक्रेन युद्ध की हर पल की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें -


2- अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन यह बार-बार संकेत दे रहे हैं कि हमारी या नाटो की सेना यूक्रेन में नहीं प्रवेश करेगी, यह एक संकेत हैं कि हम यूक्रेन में सैन्‍य हस्‍तक्षेप नहीं करेंगे, अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान जंग के समय काफी अहम है, उन्‍होंने इशारा किया है कि यदि रूस यह सोच रहा हो कि जंग लंबा चलने पर अमेरिका या नाटो देश अपनी फौज को यूक्रेन भेज सकते हैं, तो रूस को स्‍पष्‍ट हो जाना चाहिए, खास बात यह है कि रूस का यह बयान ऐसे समय आया है जब पुतिन ने अपने परमाणु बम की सैन्‍य टुकड़ी को हाई एलर्ट पर कर दिया था, इससे यह संकेत जाता है कि रूस और अमेरिका इस युद्ध को यूक्रेन के बाहर नहीं ले जाने के इच्‍छुक हैं, इसलिए एक महायुद्ध या विश्‍व युद्ध की संभावना नहीं दिखती है।

 

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War


प्रश्न

क्या रूस की सीमाएं उक्रेन जीतने की बाद सुरक्षित रहेंगी ?

1 - कतई नहीं। मुझे लगता है अगर रूस यूक्रेन को जीत भी लेता है तो रूस की मुश्किलें कम नहीं होंगी, यूक्रेन में जिस तरह से राष्‍ट्रवाद ने जन्‍म लिया है, उससे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन एक खलनायक के रूप में उभरे हैं, यही कारण है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में आम यूक्रेनी अपनी देश की सुरक्षा के लिए शस्‍त्रों के साथ सड़क पर उतर आए है, मान लो कि अगर रूस यूक्रेन को जीतकर वहां अपनी मनपंसद की सरकार बनवा लेने में सफल भी हो जाता है तो उस रूस समर्थित सरकार का यूक्रेनी जनता में कितना विश्‍वास रहेगा। यह बड़ा सवाल है।



Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War


2- दूसरे, इस जंग के बाद अगर रूस अपनी सेना को यूक्रेन में छोड़ता है तो वहां राष्‍ट्रवाद और उग्र रूप धारण कर सकता है, यूक्रेनी जनता रूसी सैनिकों को अपने देश में कतई नहीं बर्दाश्‍त कर सकती हैं, यूक्रेन की राजनीति में रूसी दखल किसी भी सूरत में पुतिन के लिए शुभ नहीं होगा, ऐसे में यूक्रेन में रूस के समक्ष एक नई तरह की चुनौती पैदा होगी, रूस और यूक्रेनियों के बीच एक नया संघर्ष पैदा होगा, यह रूस के लिए खतरनाक होगा, खासकर पुतिन की सत्‍ता के लिए धातक होगा, यह स्थिति तब उत्‍पन्‍न होगी जब युद्ध के बाद रूस एक अमेरिका और पश्चिमी देशों का कठोर प्रतिबंध झेल रहा होगा, यह रूस के लिए किसी बुरे दिन से कम नहीं होगा।

 

Rusaa-Ukrein-War

Rusaa-Ukrein-War


प्रश्न

क्या रूस यूक्रेन युद्ध में भारत की भूमिका सही है, क्‍या भारत मास्‍को का समर्थन करता रहेगा?

1 - जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत के 60 से 70 फीसद रक्षा उपकरण रूस के निर्मित हैं, सुरक्षा उपकरणों के लिहाज से भारत रूस पर काफी कुछ आश्रित है, ऐसे में भारत का रूस के पक्ष में झुके रहना लाजमी है, लेकिन यदि युद्ध लंबा चला तो भारत के लिए उहापोह की स्थिति और जटिल होगी, संयुक्‍त राष्‍ट्र में जिस तरह से रूस की निंदा हो रही है, रूस के खिलाफ दुनिया के अन्‍य मुल्‍क लामबंद हो रहे हैं, इससे भारत की मुश्किलें भविष्‍य में बढ़ेंगी, भारत के पश्चिमी देशों और अमेरिका से काफी निकट संबंध है, ऐसे में भारतीय विदेश नीति के समक्ष अब तक की सबसे बड़ी चुनौती पेश हुई है, भारतीय विदेश नीति के लिए यह बड़ी चुनौती होगी कि वह संयुक्‍त राष्‍ट्र में रूस और अमेरिका को किस तरह से साधता है।

 

Rusaa-Ukrein-War



Russian forces closing in on Ukraine's Capital


2- संयुक्‍त राष्‍ट्र के सख्‍त स्‍टैंड को देखते हुए चीन भी बहुत प्रखर रूप से रूस का समर्थन नहीं कर रहा है, चीन हर मंच से रूस के स्‍टैंड को जायज ठहराने के बजाए समस्‍या के समाधान के लिए वार्ता और शांति पर जोर दे रहा है, चीन ने किसी भी मंच पर रूस के जंग को जायज नहीं ठहराया है, चीन ने रूस के बजाए संयुक्‍त राष्‍ट्र के सुर में सुर मिलाया है, इसके पीछे चीन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र का दबाव है, ऐसे में रूस पूरी तरह से अलग-थलग पड़ता नजर आ रहा है।


Russa

Ukrain


Live: Watch how Russia-Ukraine conflict progresses

 


Tags

News| National| Russia Ukraine News| Russia Ukraine War| Russia Ukraine Latest News| Russia and Ukraine News| Russia Ukraine News Hindi| News On Russia Ukraine| Russia Ukraine News in Hindi| Ukraine Russia Conflict| Russia Ukraine War News| Latest News Russia and Ukraine| Russia Ukraine Update| News On Ukraine and Russia| Latest On Russia and Ukraine| Reasons for Russia Ukraine Conflict| Russia Ukraine latest news Hindi| Third world war|  Russia Ukraine crisis| World News in Hindi| News| National News