सुकन्या योजना - सुकन्या योजना प्लान: CENTRAL GOVERNMENT SCHEME | SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA


Sukanya Scheme में अकाउंट केवल 250 रुपये से खोला जा सकता है, इस छोटी बचत के जरिये बच्ची की शादी या उच्च शिक्षा के लिए अच्छी रकम जमा की जा सकती है, 10 साल से कम उम्र की बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिये केंद्र सरकार की Sukanya Scheme सब के लिए एक अच्छी निवेश योजना है।

 


 

सुकन्या योजना - सुकन्या योजना प्लान- CENTRAL GOVERNMENT SCHEME- SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA





Click here for Sukanya Samriddhi Account (सुकन्या समृद्धि योजना)| सुकन्या समृद्धि योजना Calculator| सुकन्या समृद्धि योजना में कितना ब्याज मिलता है?| सुकन्या समृद्धि योजना से क्या लाभ है?




सुकन्या योजना क्या है? इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है?

सुकन्या योजना कैलकुलेटर, सुकन्या योजना हिंदी,सुकन्या योजना इंटरेस्ट रेट, सुकन्या योजना कैलकुलेटर 1000, सुकन्या योजना कैलकुलेटर 2022, सुकन्या योजना, सुकन्या योजना, कैलकुलेटर Post Office, सुकन्या योजना कैलकुलेटर 2023 एवं सुकन्या योजना फॉर्म के लिए नीचे पूरा पोस्ट पढ़ें ।

 

 

Sukanya Samriddhi Yojna में पैसा लगाने वालों की हुई मौज- अब मिलेंगे बेटियों को पूरे 65 लाख, शादी या पढ़ाई कहीं भी करें खर्च

 


हर महीने 2000 रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा


मित्रो, अब अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के खाते में रुपये 2000 जमा करते हैं, तो एक साल में 24,000 रुपये जमा हो जाते हैंऔर 15 साल में आपकी बेटी के खाते में 3,60,000 रुपये जमा हो जाते हैं, तथा बेटी की उम्र 21 साल पूरा होने पर आपको करीब 10,18,000 रुपये मिलेंगे।


 

Central Government Scheme


मित्रो, सरकार समय-समय पर लोगों की सुविधा के लिए ऐसी योजनाएं बनाती रहती है, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको शानदार रिटर्न भी मिले, आपको बता दें सरकार ने आपकी बेटी के लिए एक योजना लागू की है, जिससे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से पूरी तरह से मुक्त हो सकते हैं।


 

Sukanya Samriddhi Yojana 2023


भाइयो, सरकार समय-समय पर लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न योजनाएं बनाती रहती है, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको शानदार रिटर्न भी मिले। अब सरकार ने आपकी बेटी के लिए एक एसी योजना लागू की है, जिससे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से पूरी तरह से मुक्त हो सकते हैं। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है। इस योजना में आपको मात्र 250 रुपये के निवेश पर 65 लाख रुपये मिलेंगे। इस योजना में आपको कम्‍पाउंडिंग ब्याज का भी फायदा मिलता है, तो आइए आपको बताते हैं कि क्या है यह योजना ?


 

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?


मित्रो, सुकन्या समृद्धि योजना सरकार के द्वारा बनाई गई एक योजना है इस योजना को विशेषत आपकी लाडली बेटी के लिए बनाया गया है जिसमे आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं इस योजना मे आप छोटी से छोटी रकम के साथ इस खाते को खुलवा सकते हैं इस योजना मे आप अकाउंट खुलवाकर आप अपनी बेटी के नाम थोड़ा-थोड़ा करके पैसा जमा कर सकते हैं।


 

कौन कर सकता है इसमें आवेदन?


मित्रो, सुकन्या समृद्धि योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की बालिका का खाता उसके माता पिता द्वारा खोला जा सकता है, इसमें आप मात्र 250 रुपये के निवेश से खाता खुलवा सकते है।  आप किसी भी बैंक या डाकघर में यह खाता खुलवा सकते है, इसमें आपको 7.6% की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है, एक बालिका के नाम पर केवल एक ही अकाउंट खोला जा सकता है, तथा एक घर मे केवल 2 बच्चियों का ही खाता खोला जा सकता है जुड़वां/ट्रिपल बालिकाओं मे 2 से अधिक खाते खोले जा सकते हैं।


 

कितना मिलता है इस पर ब्याज?


सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला ब्याज समय - समय पर सरकार तय करती हैइसमें आपको 7.6% का ब्याज मिलता है, इस योजना में आप अधिकतम वार्षिक 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं, और बेटी के 18 साल पूरे होने या 10वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप खाते से यह पैसा निकाल सकते हैं। इसमें आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

 


जाने कैसे मिल सकते हैं 65 लाख रुपये?


भाइयो, इस योजना  मे आप रोजना 250 रुपए निवेश करते हैं तो एक महीने में कुल आप 12,500 रुपये जमा करते हैं और साल में आप 22.50 लाख रुपये का निवेश करते हैं, 15 साल बाद यानी आपकी बेटी की उम्र 21 साल  मैच्‍योरिटी पर आपको 65 लाख रुपये मिलेंगे।  इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये ब्याज मिलेगा।


 

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग?


मित्रो, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।


क्या हैं सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के नियम?


Sukanya Scheme खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा गर्ल चाइल्ड के नाम से उसके 10 साल की उम्र से पहले खोला जा सकता है, इस नियम के मुताबिक एक बच्ची के लिए एक ही SSY खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है, एक बच्ची के लिए दो Sukanya Scheme खाता नहीं खोला जा सकता।


 

क्या क्या हैं सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरुरी Documents?


  • माता और पिता का पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक इत्यादि ।  
  • बेटी का आधार कार्ड।
  • बेटी के नाम से खुला बैंक खाता पासबुक ।
  • बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आपका मोबाइल नंबर 

 


सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता खोलने के वक्त बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है, इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना जरूरी है।

 


कैसे होगी सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा रकम?


मित्रो, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाते में रकम कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे इंस्ट्रूमेंट से भी जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक स्वीकार करता हो, इसके लिए रकम जमा करने वाले का नाम और एकाउंट होल्डर का नाम लिखना जरूरी है।


क्या सुकन्या योजना पर ऋण लिया जा सकता है?


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाते में रकम इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर मोड से भी की जा सकती है, अगर उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद है।

यदि सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाते में रकम चेक या ड्राफ्ट से चुकाई गयी तो रकम खाते में क्लियर होने के बाद से उस पर ब्याज दिया जायेगा, जबकि ई-ट्रांसफर के मामले में डिपॉजिट के दिन से यह गणना की जाएगी।

 


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme)



कितनी रकम जरूरी सुकन्या समृद्धि योजना में ?


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) एकाउंट खोलने के लिए 250 रुपये काफी हैं, लेकिन बाद में 100 रुपये के गुणक में पैसे जमा कराये जा सकते हैं, किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा कराया जाना चाहिए। किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता।


सुकन्या समृध्दि योजना का फॉर्म कहा मिलेगा ?


Sukanya Scheme खाते में रकम खाता खोलने के दिन से 15 साल तक जमा कराया जा सकता है, 9 साल की किसी बच्ची के मामले में जब वह 24 साल की हो जाये तब तक रकम जमा कराई जा सकती है, बच्ची के 24 से 30 साल के होने तक जब सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता मैच्योर हो जाये, उसमें जमा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा।

 


क्या होगा यदि सुकन्या समृद्धि योजना में रकम जमा नहीं हो पाई?


यदि किसी अनियमित सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) अकाउंट में जहां कम से कम रकम जमा नहीं हुई है, उसे 50 रुपये सालाना की पेनाल्टी देकर नियमित कराया जा सकता है, इसके साथ ही हर साल के लिए कम से कम जमा कराई जाने वाली रकम भी सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट में डालनी पड़ेगी।


प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2023 | Sukanya Samriddhi Yojna


अगर पेनल्टी नहीं चुकाई गयी तो Sukanya Scheme खाते में जमा रकम पर पोस्ट ऑफिस के सेविंग एकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा जो अभी करीब चार फीसदी है, अगर Sukanya Scheme खाते पर ब्याज ज्यादा चुका दिया गया है तो उसे रिवाइज किया जा सकता है।

 


कैसे होती है सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज की गणना?


कैसे होती है सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज की गणना?

 

किन हालात में  मैच्योरिटी से पहले सुकन्या समृद्धि योजना खाता बंद किया जा सकता है?


  • अगर सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता धारक की मृत्यु हो जाये तो डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर खाता बंद कराया जा सकता है, इसके बाद सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा रकम बच्ची के अभिभावक को ब्याज सहित वापस दी जा सकती है।
  • दूसरे मामलों में एसएसवाई (SSY) खाते को खोलने से पांच साल के बाद बंद किया जा सकता है, यह भी कई परिस्थितियों में किया जा सकता है, जैसे जीवन को खतरे वाली बीमारियों के मामले में।
  • इसके बाद भी अगर किसी दूसरे कारण से SSY खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन उस पर ब्याज सेविंग एकाउंट के हिसाब से मिलेगा।


क्या सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट ट्रांसफर हो सकता है?


मित्रो, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट देशभर में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है, अगर खाताधारक खाता खोलने की मूल जगह से कहीं और शिफ्ट हो गया हो तो, अकाउंट ट्रांसफर फ्री ऑफ कॉस्ट है, हालांकि इसके लिए एकाउंट होल्डर या उसके माता-पिता/अभिभावक के शिफ्ट होने का सबूत दिखाना पड़ेगा।

  • अगर इस तरह का कोई सबूत नहीं दिखाया गया तो अकाउंट ट्रांसफर के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक को 100 रुपये फीस चुकाना पड़ेगा जहां खाता खोला गया है।
  • जिस बैंक या पोस्ट ऑफिस में कोर बैंकिंग सिस्टम की सुविधा है, वहां सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट ट्रांसफर इलेक्टॉनिक तरीके से हो सकता है।


 


FAQ

रोजाना 35 रुपये जमा करने पर आपको मिलेंगे 5 लाख रुपये,

15 वर्ष तक ₹ 2000 जमा करेंगे तो कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा मिलेगा 2023 - Sarkar Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना में 2000 per month जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 1000जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

सुकन्या समृध्दि योजना में 2000 जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा ?

सुकन्या योजना में 1 साल में कितना पैसा जमा कर सकते हैं?

क्या हम 15 साल बाद सुकन्या में पैसा जमा कर सकते हैं?

सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 500 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में 500 जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में 15000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में 2000 जमा करने पर कितना मिलेगा 2022?

सुकन्या समृद्धि योजना में 2500 जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में 12000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में २००० जमा करने पर कितना मिलेगा?

सुकन्या समृद्धि योजना में 4000 जमा करने पर कितना मिलेगा?