AADHAAR CARD NEWS UPDATES, INFORMATION, AADHAAR CARD, ONLINE ADDRESS UPDATE PROCESS-आधार कार्ड

Apply online for Aadhaar Card data update/ correction| Aadhaar Updation| Aadhaar Address Update Status| Aadhar Card Download by Name and Date of Birth

 


केवल एक बार ही करा पाएंगे आधार कार्ड (Aadhaar Card) में यह अपडेट, जान लें नहीं तो बढ़ सकती है आपकी मुसीबत


Aadhaar Updation| Aadhaar Address Update Status


Aadhar Card Mobile Number Update, Aadhar Card Link with Mobile Number, Aadhar Online Service, How to Lock/Unlock Aadhaar Biometric Data Online


Friends we are sharing with you all about Student Aadhar Card Update, How to Update/Change Your Photo in Aadhaar Card Online and Change Aadhar Card Photo - How to Update Aadhaar Photo. You can find here about How to Change/Update Photo in Aadhaar Card, Steps to change or update your photo in Aadhaar card and How to Change Photo in Aadhar Card Online/Offline here. We have shared How to change/update your photo in Aadhaar card and How to Change My Photo in Aadhar Card? Here you can also find about Original Aadhar Card Images HD, Aadhar Card Download and Aadhar Card Photo Download details. We have shared here about Aadhar Card Correction Form, How to Change Photo in Aadhar Card Online at Home and Aadhar Card HD Images Download details. Here you cal also find Uidai Photo Update and How to Change Photo in Aadhar Card Online in Hindi too.

 

आधार कार्ड नवीनतम अपडेट- Aadhaar Card Latest Update

 

मित्रो, आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता कर दी है।


क्या है आधार?

मित्रो, आधार संख्या प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को संतुष्ट करने के बाद भारत के निवासियों को यूआईडीएआई "प्राधिकरण" द्वारा जारी 12-अंकों की यादृच्छिक संख्या है।

नियमानुसार कोई भी व्यक्ति, जो भारत का निवासी हो, उम्र और लिंग के आधार पर स्वेच्छा से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है, नामांकन के इच्छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान न्यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करनी होती है जो पूरी तरह से मुफ्त है।

जीवन में आधार के लिए एक व्यक्ति को केवल एक बार नामांकन करने की आवश्यकता है और डी-डुप्लीकेशन के बाद केवल एक आधार उत्पन्न होगा, क्योंकि जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डी-डुप्लीकेशन की प्रक्रिया के माध्यम से विशिष्टता प्राप्त की जाती है।


जनसांख्यिकीय जानकारी

आवश्यक जानकारी जैसे- नाम, जन्म तिथि (सत्यापित) या आयु (घोषित), लिंग, पता, मोबाइल नंबर (वैकल्पिक) और ईमेल आईडी (वैकल्पिक), परिचयकर्ता-आधारित नामांकन के मामले में- परिचयकर्ता का नाम और परिचयकर्ता का आधार नंबर, प्रमुख के मामले में परिवार आधारित एनोलमेन- परिवार के मुखिया का नाम, रिश्ता और परिवार का आधार नंबर; बच्चे के नामांकन के मामले में- किसी एक माता-पिता की नामांकन आईडी या आधार संख्या, प्रूफ़ ऑफ़ रिलेशनशिप (पीओआर) दस्तावेज़।


क्या है बायोमेट्रिक जानकारी?

दस उंगलियों के निशान, दो आइरिस स्कैन, और चेहरे की तस्वीर


जाने आधार विवरण के बारे में

मित्रो, आधार नंबर एक ऑनलाइन, लागत प्रभावी तरीके से सत्यापन योग्य है। यह डुप्लिकेट और नकली पहचान को खत्म करने के लिए अद्वितीय और मजबूत है और इसका उपयोग आधार/ प्राथमिक पहचानकर्ता के रूप में किया जा सकता है ताकि प्रभावी सेवा वितरण के लिए कई सरकारी कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को रोल आउट किया जा सके जिससे पारदर्शिता और सुशासन को बढ़ावा मिले, यह विश्व स्तर पर अपनी तरह का एकमात्र कार्यक्रम है, जिसमें लोगों को एक बड़े पैमाने पर मुफ्त में डिजिटल और ऑनलाइन आईडी प्रदान की जा रही है, और इसमें सेवा प्रदान करने के तरीके को बदलने की क्षमता है।

 

आपको बता दें, आधार संख्या किसी भी बुद्धि से रहित है और जाति, धर्म, आय, स्वास्थ्य और भूगोल के आधार पर लोगों को प्रोफाइल नहीं करती है। आधार संख्या पहचान का प्रमाण है, हालांकि, यह आधार संख्या धारक के संबंध में नागरिकता या अधिवास का कोई अधिकार प्रदान नहीं करता है।

 

यह आधार सामाजिक और वित्तीय समावेशन, सार्वजनिक क्षेत्र के वितरण सुधारों, राजकोषीय बजट के प्रबंधन, सुविधा बढ़ाने और परेशानी मुक्त जन-केंद्रित शासन को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक नीति उपकरण है। आधार का उपयोग एक स्थायी वित्तीय पते के रूप में किया जा सकता है और समाज के वंचितों और कमजोर वर्गों के वित्तीय समावेशन की सुविधा प्रदान करता है और इसलिए यह वितरणात्मक न्याय और समानता का एक उपकरण है। आधार पहचान मंच डिजिटल इंडियाके प्रमुख स्तंभों में से एक है, जिसमें देश के प्रत्येक निवासी को एक विशिष्ट पहचान प्रदान की जाती है। आधार कार्यक्रम पहले ही कई मील के पत्थर हासिल कर चुका है और दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक्स आधारित पहचान प्रणाली है।

 

यह आधार पहचान, विशिष्टता, प्रमाणीकरण, वित्तीय पता और ई-केवाईसी की अंतर्निहित विशेषताओं के साथ, भारत सरकार केवल निवासी के आधार नंबर का उपयोग करके विभिन्न सब्सिडी, लाभ और सेवाओं के वितरण में सीधे देश के निवासियों तक पहुंचने में सक्षम बनाती है।


कहाँ होता है आधार का उपयोग?

साथियो, भारत सरकार समाज के गरीब और सबसे कमजोर वर्गों की ओर केंद्रित कई सामाजिक कल्याण योजनाओं को निधि देती है। आधार और इसका मंच सरकार को उनके कल्याणकारी वितरण तंत्र को सुव्यवस्थित करने और इस तरह पारदर्शिता और सुशासन सुनिश्चित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।


1-  आधार सभी सरकारी एवं सेवा एजेंसियों के लिए उपयोगी

मित्रो, यूआईडीएआई अपने पूरे डेटाबेस के खिलाफ जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विशेषताओं को डी-डुप्लिकेट करने के बाद ही निवासियों को आधार संख्या जारी करता है। आधार प्रमाणीकरण विभिन्न योजनाओं के तहत डुप्लिकेट को समाप्त करने में सक्षम बनाता है और सरकारी खजाने को पर्याप्त बचत उत्पन्न करने की उम्मीद है। यह सरकार को लाभार्थियों पर सटीक डेटा प्रदान करता है, प्रत्यक्ष लाभ कार्यक्रमों को सक्षम बनाता है, और सरकारी विभागों/ सेवा प्रदाताओं को अपनी योजनाओं के समन्वय और अनुकूलन के लिए अनुमति देता है, आधार कार्यान्वयन एजेंसियों को लाभार्थियों को सत्यापित करने और लाभों के लक्षित वितरण को सुनिश्चित करने में सक्षम करता है।


आधार इन सभी गतिविधियों के लिए नेतृत्व करेगा -

 

आधार से लक्षित वितरण के माध्यम से लीकेज पर अंकुश लगाना:    कल्याणकारी कार्यक्रम जहां सेवा वितरण से पहले लाभार्थियों की पुष्टि की जानी आवश्यक है, वे यूआईडीएआई की प्रमाणीकरण सेवाओं से लाभ पाने के लिए खड़े होते हैं। इससे रिसाव पर अंकुश लगेगा और यह सुनिश्चित होगा कि सेवाएं केवल संबंधित लाभार्थियों तक पहुंचाई जा सकें। उदाहरणों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों को रियायती भोजन और केरोसिन वितरण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के लाभार्थियों की उपस्थिति आदि शामिल हैं।


आधार से दक्षता और प्रभावकारिता में सुधार:    आधार प्लेटफॉर्म के साथ सेवा वितरण तंत्र के बारे में सटीक और पारदर्शी जानकारी प्रदान करने के साथ, सरकार वितरण प्रणालियों में सुधार कर सकती है और सेवा नेटवर्क में शामिल बेहतर मानव संसाधन उपयोग सहित प्रभावी ढंग से और कुशलता से दुर्लभ विकास निधियों का उपयोग कर सकती है।


2- आधार निवासियों के लिए उपयोगी

साथियो, आधार प्रणाली निवासियों के लिए देश भर में एकल स्रोत ऑफ़लाइन/ऑनलाइन पहचान सत्यापन प्रदान करती है। एक बार जब निवासी नामांकन करते हैं, तो वे आधार संख्या का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों या ऑफ़लाइन सत्यापन के माध्यम से अपनी पहचान प्रमाणित करने और स्थापित करने के लिए कर सकते हैं, जैसा कि मामला हो सकता है। यह सेवाओं, लाभ और सब्सिडी तक पहुंचने की इच्छा रखने वाले हर बार सहायक पहचान दस्तावेजों को बार-बार प्रदान करने की परेशानी को समाप्त करता है। पहचान का एक पोर्टेबल प्रमाण प्रदान करके, जिसे आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से कभी भी, कहीं भी सत्यापित किया जा सकता है, आधार प्रणाली उन लाखों लोगों को गतिशीलता प्रदान करती है जो देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाते हैं।

 

Aadhaar Card Latest Update

 

साथियो, आधार कार्ड (Aadhar Card) आज के समय में बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है, आधार कार्ड के बगैर आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं,  आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही यह पते के पहचान के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है।


Updating Data on Aadhaar

 

आप जानते हैं कि आज के समय में बैंकों से जुड़े सभी कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी, जमीन खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है, ऐसे में आधार कार्ड का अपडेट (AadhaarUpdate) रहना अति आवश्यक है।


आधार कार्ड से संबन्धित सभी सूचनाएँ यहाँ देखें -

 


You can update Aadhaar card online / offline- आधार कार्ड को ऑनलाइन/ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं अपडेट


आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है, इसके लिए कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है, यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार अपडेट करने की प्रक्रिया को बेहद सरल बना दिया है।

 

Name update can be done only twice- केवल दो बार ही कराया जा सकता है नाम अपडेट


मित्रो, यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है, आधार कार्ड धारक अपना नाम अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर जा सकते हैं, इसके अलावा अपना नाम अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

You can update your birth date and gender only once- केवल एक बार ही अपडेट करा सकते हैं जन्मतिथि और जेंडर


साथियो, यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date of Birth) और लिंग (Gender) को केवल एक बार अपडेट करा सकते हैं।


Aadhar Card Update/Correction- Address, Name, Mobile No

 

मित्रो, UIDAI समय-समय पर आधार कार्ड (Aadhaar Update Checklist) में अपडेट कराने के लिए कितना चार्ज लगेगा इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा करता रहता है, जानकारी के मुताबिक बायोमेट्रिक्स अपडेट कराने पर 100 रुपये का चार्ज लगेगा, वहीं डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव कराने पर सिर्फ 50 रुपया का चार्ज लिया जाता है।


क्या हैं आधार की विशेषताएं?

इसकी विशिष्टता

साथियो यह जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डी-डुप्लीकेशन की प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, डुप्लीकेटेशन प्रक्रिया निवासी की जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी की तुलना, नामांकन की प्रक्रिया के दौरान एकत्र की जाती है, यूआईडीएआई डेटाबेस में रिकॉर्ड के साथ यह सत्यापित करने के लिए कि निवासी पहले से ही डेटाबेस में है या नहीं, एक व्यक्ति को केवल एक बार आधार के लिए नामांकन करने की आवश्यकता है और डी-डुप्लीकेशन के बाद केवल एक आधार उत्पन्न होता है। यदि कोई निवासी आधार के लिए एक से अधिक बार एनरोल करता है, तो बाद के नामांकन खारिज कर दिए जाएंगे।

 

आधार की पोर्टेबिलिटी

मित्रो, आधार देशव्यापी पोर्टेबिलिटी देता है क्योंकि इसे ऑन-लाइन कहीं भी प्रमाणित किया जा सकता है, यह महत्वपूर्ण है क्योंकि लाखों भारतीय एक राज्य से दूसरे राज्य या ग्रामीण क्षेत्र से शहरी केंद्रों आदि में जाते रहते हैं।

 

आधार एक यादृच्छिक संख्या

आधार संख्या किसी भी बुद्धिमत्ता से रहित एक यादृच्छिक संख्या है, नामांकन के लिए इच्छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान बायोमेट्रिक जानकारी के साथ न्यूनतम जनसांख्यिकीय प्रदान करना है, आधार नामांकन प्रक्रिया जाति, धर्म, आय, स्वास्थ्य, भूगोल, आदि जैसे विवरणों पर कब्जा नहीं करती है।

 

आधार एक स्केलेबल प्रौद्योगिकी वास्तुकला

मित्रो, यूआईडी आर्किटेक्चर खुला और स्केलेबल है, निवासी का डेटा केंद्र में संग्रहीत किया जाता है और आधार का प्रमाणीकरण देश में कहीं से भी ऑनलाइन किया जा सकता है, आधार प्रमाणीकरण सेवा एक दिन में 100 मिलियन प्रमाणीकरण को संभालने के लिए बनाई गई है।

 

ओपन सोर्स टेक्नोलॉजीज आधारित

साथियो, ओपन सोर्स आर्किटेक्चर विशिष्ट कंप्यूटर हार्डवेयर, विशिष्ट भंडारण, विशिष्ट ओएस, विशिष्ट डेटाबेस विक्रेता या किसी विशिष्ट विक्रेता प्रौद्योगिकियों पर निर्भरता को बढ़ाता है, ऐसे एप्लिकेशन ओपन सोर्स या ओपन टेक्नॉलॉजी का उपयोग करके बनाए जाते हैं और विक्रेता के तटस्थ तरीके से स्केलेबिलिटी को संबोधित करने के लिए संरचित होते हैं और एक ही एप्लिकेशन के भीतर विषम हार्डवेयर के सह-अस्तित्व की अनुमति देते हैं।


आधार कार्ड से संबन्धित सभी सूचनाएँ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 


Tags

Aadhaar Card

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Bank Linking Status

Aadhaar Card Download

Bank Aadhaar Card Linking Status

Aadhaar Card Reprint

Aadhaar Update

Aadhaar Update Checklist

आधार कार्ड

आधार कार्ड डाउनलोड

आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड खोने पर क्या करें