PM KISAN SCHEME: PM KISAN SAMMAN NIDHI STATUS | PM KISAN BENEFICIARY STATUS


Kisan Samman Nidhi Application Form | PM Samman Nidhi Yojana List




PM KISAN SAMMAN NIDHI STATUS




PM Kisan Beneficiary List 2023: Check Your 14th Installment Release Date @ pmkisan.gov.in



पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023: अपनी 14वीं किस्त जारी होने की तारीख @ pmkisan.gov.in पर जांचें



PM Kisan Nidhi: PM Kisan List | PM Samman Nidhi 



PM किसान स्कीमपीएम किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi List (Status) | PM Kisan Samman Nidhi Latest Status 




किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट - pmkisan.gov.in List, पीएम किसान किस्त - PM Kisan Benefit | PM Kisan Status Beneficiary Status



किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार की इन योजनाओं से पाएँ 31 हज़ार रुपये

 


मित्रोआज हम यहाँ पर किसानों से संबन्धित सरकारी योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं -



1.    क्या है किसान सम्मान निधि योजना?

2.    किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन कैसे देखें?

3.    किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

4.    क्या हैं किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर?

5.    क्या है बिहार किसान सम्मान निधि योजना?

6.    कैसे जाने पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट?

7.    कैसे करें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड?

8.    क्या है किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट छत्तीसगढ़?

9.    कैसे करें किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत?

10.           प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना का लाभ उठाने के लिए भरें ये फॉर्म इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को मिलते हैं सालाना 6-6 हजार रूपये।

11.           PM Kisan Scheme| 9.59 करोड़ किसानों को मिला लाभ, 6000 रुपए की मदद के लिए कैसे करें आवेदन?

12.           यदि आपका पीएम किसान सम्मान निधि के तहत खुला है खाता तो उठा सकते हैं 1.60 लाख की इस स्कीम का लाभदेखें यहाँ - 
साथियो, देश के जिन छोटे व सीमांत किसानो ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया  है वह जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करे और फिर पीएम किसान  सम्मान निधि योजना नई लिस्ट 2020 में अपना नाम देखे और इस योजना का लाभ उठाये। इस सूची के तहत केवल  2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे व सीमांत किसानो को ही सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लाभार्थी सूची में अपना नाम बड़ी सरलता से देख सकते है ।आप किस प्रकार Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 में अपना नाम देख सकते है इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है। नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आप सूची में अपन नाम आसानी से देख सकते है।


PM Kisan Status Check | PM Kisan Samman Yojana


किसान सम्मान निधि योजना



जाने पीएम किसान योजना किस्त अपडेट - Kisan Yojana

मित्रो, केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पीएम किसान पांचवी किस्त अप्रैल 2020 के अंतर्गत कुल करोड़ किसानों के अकाउंट में करीब 18000 करोड रुपए की रकम भेजी जानी है आज दिनांक 10 अप्रैल 2020 तक केंद्र सरकार द्वारा कुल करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में ₹14000 की धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाने की पुष्टि की गई है ।  इस योजना की यह क़िस्त वैसे तो अप्रैल के अंतिम दिनों में मिलनी शुरू होती लेकिन लॉक डाउन के चलते केंद्र सरकार ने यह क़िस्त पहले ही किसानो को प्रदान करनी शुरू कर दी है । यह धनराशि सीधे बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सभी लाभार्थियों के खाते में जमा कराई जाएगी । यदि आप भी एक किसान है और अपना नाम लाभार्थी सूची में ढूंढ रहे हैं पीएम किसान योजना पांचवी किस्त अपडेट पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आरंभ होने के बाद यह सरकार द्वारा जारी की जाने वाली पांचवी किस्त होगी।


Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi| Samman Nidhi Yojana| Kisan Nidhi| PM Kisan Nidhi Yojna






पीएम किसान 5th किस्त की जानकारी - Kisan Samman

साथियो, यदि आपको अभी तक गत वर्ष चारों किस्ते मिल चुकी हैं तो आपको स्वतः ही पाचवी किस्त भी आपके बैंक अकाउंट में जमा करा दी जाएगी यदि किसी कारणवश आपके खाते में कोई धनराशि नहीं आती तो आपको अपने बैंक खाते के नाम को आधार खाते के नाम के जैसा कराना होगा इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का प्रयोग कर आसानी से बदलाव कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।


PM Kisan Samman Nidhi Yojana List





Overview of Kisan Samman Nidhi Yojana List 

योजना का नाम
किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 
इनके द्वारा शुरू की गयी
केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी
देश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्य
किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट
https://www.pmkisan.gov.in/
योजना का प्रकार
केंद्र सरकार की योजना
लाभ
रुपए 6000 की आर्थिक सहायता
आरंभ तिथि
1-12-2018
पांचवी क़िस्त हेतु सम्मिलित की गयी लाभार्थियों की संख्या
8.69 करोड़
माह अप्रैल 2020 में जारी की गयी धनराशि
7,384 करोड़
पीएम किसान सम्मान पंजीकरण फॉर्म
पीएम किसान सम्मान लाभार्थी स्थिति
लाभार्थी सूची की जाँच करें
किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्र


Pradhanmantri Samman Nidhi Yojana



जाने पीएम किसान योजना की कुछ मुख्य बातें-

1.       किसानों के लिए चलाई गई यह योजना शत-प्रतिशत सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

2.     यह योजना किसानों के लिए 01 दिसंबर 2018 से कार्य कर रही है।

3.     इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसानों को सरकार द्वारा तीन किस्तों में रुपए 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यानी हर 4 माह बाद किसानों के खाते में सरकार द्वारा ₹2000 डाले जाते हैं।

4.     योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है।

5.     किसानों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से यह धनराशि दी जाती है।

6.     योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने से पहले प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।

7.     कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को फीस के भुगतान पर इस योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।

8.     पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।

9.     पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम-किसान डेटाबेस में भी संपादित कर सकते हैं।

10.  प्रत्येक किसान पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति को जान सकता है।

 


पी एम किसान पहञ्चान पत्र- PM Kisan Pehchan Patra

मित्रो, केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी (Unique Farmer IDयानी पहचान पत्र बनाने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-Kisan Samman Nidhi Schemeऔर अन्य योजनाओं के डेटा को राज्यों द्वारा बनाए जा रहे भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से जोड़ने की योजना है। इस डेटाबेस के आधार पर किसानों का विशिष्‍ट किसान पहचान पत्र बनाया जायेगा। इस किसान पहचान पत्र की सहायता से किसानो के लिए चलायी जाने बाली योजना का लाभ देश के किसान आसानी से उठा सकेंगे। भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस का कंप्यूटरीकरण (Digitization of Land Recordsहोने के बाद किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वालों का वेरीफिकेशन आसान हो जाएगा। 




पीएम किसान पहचान पत्र लाभार्थी - PM Kisan Beneficiary List


इस किसान पहचान पत्र के लिए सबसे पहले पीएम-किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 10 करोड़ किसानों को कवर किया जायेगा। इसमें काश्तकारकृषि श्रमिकबटाईदारपट्टेदारमुर्गीपालकपशुपालकमछुआरेमधुमक्खी पालकमालीचरवाहे आते हैं। रेशम के कीड़ों का पालन करने वालेवर्मीकल्चर तथा कृषि-वानिकी जैसे विभिन्न कृषि-संबंधी व्यवसायों से जुड़े व्यक्ति भी किसान हैं। इन्हे भी शामिल किया जायेगा। केंद्र सरकार के पास प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत करीब 10 करोड़ किसान परिवारों का आधारबैंक अकाउंट नंबर और उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड की जानकारी एकत्र हो चुकी है। इस डेटाबेस को मिलाकर यदि पहचान पत्र बनाने की कल्पना यदि साकार होती है तो किसानों का काम काफी आसान हो जाएगा।  



क्या है अब तक सरकार द्वारा दी गयी धनराशि?

मित्रो, देश में चल रहे कोरोना वायरस के चलते किसानो को काफी नुकसान हो रहा है। इसी नुकसान के चलते केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर की जा रही है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा 5,125 करोड़ रूपये की रकम अप्रैल से जुलाई के दौरान महीनो की क़िस्त के तोर पर ट्रांसफर की जा चुकी है। आपको बता दे कि 26 मार्च को देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी की ओर से लॉक डाउन के चलते प्रभावित देश के गरीबो की मदद के लिए 1.7 लाभ करोड़ रूपये के पैकेज का ऐलान किया और किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में देश के कुल करोड़ लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रूपये की धनराशि ट्रांसफर करने के ऐलान किया है।



क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?


सरकार की इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के छोटे और सीमांत किसानो को सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार की तरफ से किसानो को दी जाने वाली 6000 रूपये की धनराशि तीन समान किश्तों में प्रदान की जाएगी। 2019 के बजट में किसान सम्मान योजना के लिये 75,000 करोड़ रूपये का बजट दिया गया था। लेकिन कम संख्या में किसानों का वेरिफिकेशन हुआ इसलिए इस वर्ष बजट 2020 में कृषि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के तहत किसानों को पैसे देने के लिए केवल 60,000 करोड़ रूपये का ही बजट माँगा है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2019 के अंतर्गत 12 करोड़ छोटे तथा सीमांत किसानो को शामिल किया जायेगा। इस योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इसमें से करीब 7.5 करोड़ किसानों का आधार के जरिए सत्यापन हो चुका है।







जाने पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

साथियोकेंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक नयी अपडेट जारी की है। इस योजना के तहत देश के जो किसान पात्र लाभार्थी है उन किसानो को इस योजना के अंतर्गत अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। देश के सभी पात्र लाभार्थियों को अपने बैंक में जाकर एक किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भरना होगा। जहाँ आपका किसान निधि वाला खाता है। Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के तहत किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त करने के 14 दिनों के भीतर बैंकों को केसीसी जारी करने का निर्देश दिया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनाना होगा।



कैसे भरें किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्मPM Kisan Portal


इस पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना की सुविधा दिए जाने का एलान हाल ही में 24 फरवरी 2020 को किया गया था। इस योजना के अंतर्गत जो लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं वह बड़ी ही आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंदर आवेदन कर सकते हैं । पीएम किसान लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को बेहद ही सरल रखा गया है और उनका वेरिफिकेशन का कार्य भी बड़ी आसानी से हो जाएगा इस योजना के अंतर्गत प्राप्त क्रेडिट कार्ड से लाभार्थी लाख रुपए 1.6 रुपए लिमिट के किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर सकेगा यदि आप भी एक पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लाभार्थी हैं तो आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करके संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।



PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List 


मित्रो, देश के जिन किसानो को इस 4th लाभार्थी सूची में सूचीबद्ध किया जायेगा। उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान  किया जायेगा। वीं किस्त के हस्तांतरण के बादकिसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। देश के किसान देश के लाभार्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जिनके लिए लाभार्थी सूची / गणना अभी तक अपडेट नहीं की गई है। किसान सम्मान निधि योजना 5th लाभार्थी सूची बाकि सभी राज्यों में और दिनों में लाभार्थी की गणना को अद्यतन कर दिया जाएगा।  




अपने खाते में आए पैसों की जांच कैसे करेंPM Kisan Gov


साथियो, यदि आप पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत एक लाभार्थी हैं और अपने खाते में आई धनराशि की जांच करना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार जांच कर सकते हैं केंद्र सरकार के द्वारा सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों को यह आदेश दिए गए हैं कि वह सभी किसानों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचित करें कि उनके खाते में पीएम किसान योजना के अंतर्गत धनराशि वितरित की गई है यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है तो स्वतः ही खाते में पैसे जमा होते ही आपके पास एस एम एस आ जाएगा यदि किसी स्थिति में आपको मैसेज नहीं मिलता तो आप अपने संबंधित बैंक में जाकर अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




क्या है किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऍप?

हमारी केंद्र सरकार ने पीएम किसान मोबाइल ऍप को शुरू किया है। यह ऍप देश के किसानो को योजना के तहत आवेदन करने,आवेदन की स्थिति देखने आदि सुविधा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है अगर किसी कारणवश आपके पास पैसा नहीं पहुंच पा रहा है तो ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऐप से जानकारी ले सकते हैं। गुगल प्ले स्टोर से जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान यही ध्यान रखना होता है कि ये ऐप फर्जी तो नहीं है। अधिकारिक पुष्टि वाले ऐप ही डाउनलोड करें। जिस पर PMKISAN gol दिखेंगेउसे ही डाउनलोड करें। अब तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।देश के लोग इस ऍप के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। साथ ही आप भी अपनी किसान सम्मान निधि की जानकारी ले सकते हैं।



क्या हैं किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 के लाभ?


1.   देश के इच्छुक लाभार्थी इस किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है। अब किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

2.   इस सूची में जिन किसानो का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।

3.   सरकार द्वारा दी जाने वाली धनरशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

4.   इस योजना के ज़रिये खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना।

5.   इस पोर्टल पर की पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी किये गए है।

6.   ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे



क्या है किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता?


1.    इस योजना में सरकारी नौकरियां करने वाले जनप्रतिनिधिइनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग शामिल नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी खेती योग्य जमीन पर खेती भले नहीं करते हो लेकिन उन्हें भी इस स्कीम का फायदा मिल सकता है।

2.   चतुर्थ श्रेणी या कर्मचारी या मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर जुड़े लोग इसके तहत खुद को रजिस्टर करा सकते हैं।

3.   अगर किसी ने खेती योग्य भूमि का इस्तेमाल किसी और चीज में किया तो उसे इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

4.   जो किसान अपनी खेती योग्य भूमि पर खेती ना करता हो उसे बंजर छोड़ दिया जाता है तब भी इस स्कीम का लाभ उसे नहीं मिलेगा। हालांकि यह स्कीम खेती करने वाले भूमि या गांव में हो या शहर में हो दोनों को मिलेगी दोनों को इसका फायदा होगा।

5.   अगर किसी लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी जमीन परिवार वालों के नाम पर ट्रांसफर होती हैतो उन्हें यह लाभ मिल सकेगा अगर वह जमीन किसी और को बेच दी जाती है तो संबंधित व्यक्ति को ही स्कीम का लाभ मिलेगा जिसके नाम पर जमीन होगी।



जाने पीएम किसान योजना के तहत अपात्र श्रेणियाँ क्या हैं ?

1.      

1.   1.    किसान परिवार जिसमें इसके एक या अधिक सदस्य निम्न श्रेणी के हैं।

2.   संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक।

3.   पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर।

4.   केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी।

5.   सभी सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000/– अधिक है।

6.   अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति।

7.   डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं।



किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

साथियो, देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे -

1.    सर्वप्रथम लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की Official Website पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।



2.    इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।




किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट


3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कुछ जानकरी जैसे स्टेटडिस्ट्रिक्टसब डिस्ट्रिक्ट ब्लॉकविलेज आदि का चयन करना होगा।



pm kisan samman nidhi yojana beneficiary list


4.     सभी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Beneficiary List खुल जायेगा।

 

5.     अब आप इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है।


Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status or Payment Status - PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

देश के जो लोग Beneficiary Status देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करे -

1.       सबसे पहले आवेदन की योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

2.     इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन में से Beneficiary status का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।



PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Beneficiary Status देखना चाहते है तो आप अपना आधार नंबरमोबाइल नंबरअकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकते है।

4. आपको इसमें से किसी एक पर क्लिक करे और फिर Go Data पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके समाने बेनिफिशरी स्टेटस खुल जायेगा।

 

PM Kisan Self Registered/CSC Farmer Online Check


1.     सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।


2.     इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में से Status of Self Registered/CSC Farmers के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा।



Status of  Self Registered/CSC Farmers

3. इस पेज पर आपको अपना आधार नंबरइमेज कोडकैप्चा कोड आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।

4.  इसके बाद आपको नीचे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी।

 

कैसे करें पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण?

यदि आप भी पीएम किसान योजना के अंदर अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं तथा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आसानी से किसान पंजीकरण पोर्टल पर जाकर अपना सफल रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं परंतु पंजीकरण करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी इसके लिए आपको पोर्टल पर दी गई सभी पात्रता मापदंड को भली-भांति पढ़ना होगा।

1. सर्वप्रथम जो किसान योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहता है उसे पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. इसके पश्चात फार्मर कॉर्नर के अंतर्गत आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप से आधार नंबर मांगा जाएगा अर्थात आधार नंबर भरने के बाद और साथ ही साथ मांगी गई सभी सूचनाएं भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।



Status of  Self Registered/CSC Farmers


3. अगले चरण में आपके सामने एक नया पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसमें सभी जानकारी को सही सही प्रकार से भर कर आपको सबमिट करना होगा।

4. सफल पंजीकरण के बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले और भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले। 

 

कैसे चेक करे मोबाइल ऍप के ज़रिये किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट?


भाइयोइस योजना के अंतर्गत  देश के किसानो को आसान तरीके से लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक मोबाइल ऍप शुरू किया है इस मोबाइल ऍप के माध्यम से देश के किसान भाई अब योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये बिना ही  इस योजना के बारे में अधिकांश जानकारी जैसे लाभार्थी की स्थितिपंजीकरण की स्थितिहेल्पलाइन नं प्राप्त कर सकते है। उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से सूची और भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। नीचे दिए गए तरीके का पालन करके मोबाइल ऍप को डाउनलोड कर सकते है।



1.    सर्वप्रथम लाभार्थी अपने एनरोइड मोबाइल पर प्ले स्टोर पर जाना होगा। प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको सर्च बार में PMKISAN GoI एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।


किसान सम्मान निधि मोबाइल ऍप


2. एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करे। ओपन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। 


pm kisan samman nidhi yojana Mobile app

3.       इस होम पेज पर आपको ऐप पर उपलब्ध सभी सेवाएं दिखाई देंगी। जैसे Check Beneficiary Status, Edit Aadhaar Details, Self Registered Farmer Status, New Farmer Registration, About the Scheme, PM -Kisan Helpline आदि। 

4.       आप लोग इनमे से किसी की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।


Kisan Samman Nidhi website pmkisan.gov.in


साथियोइस Kisan Samman Nidhi Website पर केंद्र सरकार देश के किसान भाइयो को कई  प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देश के लोग योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है और इस सरकारी पोर्टल pmkisan.gov.in Portal पर देश के किसान Farmers Corner के  ऑप्शन  पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं तथा लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम खोज सकते है और पीएम किसान मोबाइल ऍप डाउनलोड कर सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर देश के किसान इस योजना के अंतर्गत बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है।



 

क्या होता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना FTO Generated ? PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

मित्रो, FTO Generated का पूरा नाम होता है फंड ट्रांसफर आर्डर और इसका मतलब होता है कि भारत सरकार द्वारा आपको भेजी जाने वाली धनराशि तैयार कर ली गयी है बस आपके बैंक अकाउंट में भेजनी बाकी है। यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने द्वारा किये गए आवेदन की स्थिति को देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करते है और आपके पास एक नोटिफिकेशन आता है और इस नोटिफिकेशन में FTO is Generated लिखा हुआ होता है। तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। विभाग द्वारा आपकी फाइल को पास कर दिया गया है और जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में आपको दी जाने वाली धनराशि ट्रांसफर होने वाली है।



 

किसान रथ मोबाइल ऍप के बारे में यहाँ जाने - PMkisan Status

भाइयो, जैसे कि आप लोग जानते है कि पूरे देश में कोरोना वायरस का प्रकोप चल रहा है जिसकी वजह से केंद्र सरकार द्वारा पूरे भारत देश में 3/17 मई तक का लॉक डाउन कर दिया है इस लॉक डाउन की वजह से देश के किसान अपनी फसलों को बेच नहीं पा रहे हैं  इस समस्या को दूर करने के लिए देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा देश के किसानो को लाभ पहुंचने के लॉन्च किया है। इस मोबाइल ऍप के माध्यम से देश के किसान अपनी फसल को ऑनलाइन बेच सकते हैं और व्यापारी भी इस मोबाइल ऍप के ज़रिये फसलों का ब्यौरा देख सकते है। अब देश के किसानो को फसलों की कटाई से लेकर उसे मंडी तक पहुंचाने में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।


जाने किसान रथ मोबाइल ऍप कैसे डाउनलोड करे 


1.     सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। गूगल प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको सर्च बार में Kisan Rath को सर्च करना होगा।

2.    इसके बाद आपको Kisan Rath App को डाउनलोड करना होगा। आपको बता दे कि गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह की अन्य एप भी हैं पर आपको NIC eGov द्वारा बनाई गई ऐप को ही इन्स्टाल करना है जो केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा बनाई गई है।


किसान रथ मोबाइल ऍप


3.       इस तरह आप किसान रथ ऍप को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 



जाने किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर

मित्रो, देश के जिन किसानो को इस योजना से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो वह नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है। यदि किसी कारणवश आपके खाते में किसान योजना के अंतर्गत धनराशि नहीं आती है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर के सहायता से अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं -



PM-KISAN Help Desk - PM Kisan Samman| PM Kisan Status Check| PM Kisan Samman Yojana

Phone: 011-23381092, 155261 / 1800115526 (Toll Free)

Phone: 91-11-23382401

Emailpmkisan-ict@gov.in